लक्ष्यo कैसे बनाएं, अपने लक्ष्य को पहचानो

https://www.onlinegurugyan.com/2020/02/lakshy-kaise-banaye.html?m=1

                 अधिकांश लोग जिंदगी जी नहीं रहे हैं, बल्कि काट रहे हैं क्योंकि उनका कोई लक्ष्य या उद्देश्य नहीं है, जो मिला वह खा लिया, जो मिला वह पहन लिया उन्होंने कभी यह नहीं सोचा कि ऊंची जिंदगी जीने के लिए जीवन का उद्देश्य भी ऊंचा होना चाहिए।

                जीवन में बिना लक्ष्य के काम करने वाले लोग हमेशा सफलता से दूर रह जाते हैं, दूसरी ओर - जो इंसान अपने लक्ष्य बनाकर चलते हैं वे बहुत जल्दी अपनी मंजिल को प्राप्त कर लेते हैं।
                 एक बार एक आदमी सड़क पर सुबह दौड़ लगा रहा था अचानक एक चौराहे पर वह रुक गया वहां पर चार सड़क थी जो रास्ते अलग-अलग रास्ते पर जाती थी। उस आदमी ने एक बूढ़े व्यक्ति से पूछा यह रास्ता कहां जाता है बूढ़े व्यक्ति ने पूछा आपको कहां जाना है वह बोला पता नहीं तब उस बूढ़े व्यक्ति ने कहा फिर तो कोई भी रास्ता चुन लो क्या फर्क पड़ता है? कितनी सच्चाई छिपी थी उस बूढ़े व्यक्ति की बातों में सही ही तो कहा जब हमारी कोई मंजिल ही नहीं है तो जीवन भर भटकते ही रहना है।
                आप नहीं जानते कि जीवन में लक्ष्य बनाना कितना जरूरी होता है? अगर हमने अपने लक्ष्य का निर्धारण कर लिया है तो हमारा दिमाग दूसरी बातों में नहीं भटकेगा क्योंकि हमें यह पता है कि हमें किस रास्ते पर जाना है।
                 सोचिए अगर आपको धनुष बाण दे दिया जाए और आपको कोई लक्ष्य ने बताया जाए कि तीर कहां चलाना है तो आप क्या करेंगे कुछ नहीं तो बिना लक्ष्य के किया हुआ कार्य व्यर्थ ही रहता है। आप हर लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। आप की क्षमताएं अनंत हैं। बस आवश्यकता है तो खुद को जगाने की और शक्तियों को पहचानने की।